LIC स्पेशल पॉलिसी: रोजाना जमा करें 25 रुपये और पाएं 2 लाख, 5 साल से भी कम है प्रीमियम

 | 
LIC स्पेशल पॉलिसी: रोजाना जमा करें 25 रुपये और पाएं 2 लाख, 5 साल से भी कम है प्रीमियम
LIC स्पेशल पॉलिसी: रोजाना जमा करें 25 रुपये और पाएं 2 लाख, 5 साल से भी कम है प्रीमियम

नई दिल्ली: अगर आप भी निवेश करने की सोच रहे हैं तो एलआईसी की पॉलिसी आपके लिए फायदेमंद हो सकती है। इस पॉलिसी का नाम एलआईसी बीमा ज्योति है। यह पॉलिसी टैक्स बचाने और गारंटीड इनकम के लिए बनाई गई है। आप यह पॉलिसी अपने नाम से या अपने बच्चे के नाम पर ले सकते हैं।

इस पॉलिसी से आप अपने बच्चे के भविष्य की योजना बना सकते हैं। इस पॉलिसी में गारंटीड रिटर्न 50 रुपये प्रति 1000 पर उपलब्ध है। यानी आपने जितनी हजार की पॉलिसियां ​​ली हैं, उसमें 50 रुपये सालाना का गारंटीड रिफंड जोड़ें. (LIC Special Policy: Save Rs 25 per day and get Rs 2 lakh, 5 years less premium to be paid)

गारंटीड रिटर्न की बात करें तो आपको 5000 रुपये प्रति 1 लाख‚ प्रति वर्ष मिलेंगे और यह राशि तब तक मिलती रहेगी जब तक पॉलिसी लागू रहेगी। इसका मतलब है कि आपके कुल बीमा का 5% हर साल जोड़ा जाएगा। यह एक सीमित अवधि की बंदोबस्ती योजना है जिसमें बीमित राशि का 125% जीवन बीमा के रूप में प्रतिपूर्ति की जाती है। यह पॉलिसी 6 साल की अवधि के लिए उपलब्ध है। यानी इस प्लान को 15 साल, 16, 17, 18, 19 और 20 साल के लिए लिया जा सकता है।

कौन ले सकता है पॉलिसी
यह नीति सभी पॉलिसी शर्तों के लिए अलग-अलग न्यूनतम आयु सीमा निर्धारित करती है। न्यूनतम आयु सीमा 0 से 3 वर्ष है। अधिकतम आयु सीमा 55 से 60 वर्ष है। यह एक सीमित अवधि की पॉलिसी है, इसलिए पॉलिसी की अवधि से कम वर्षों के लिए प्रीमियम का भुगतान करना पड़ता है।

15 साल की पॉलिसी के लिए प्रीमियम का भुगतान केवल 10 साल के लिए करना होता है। प्रीमियम पॉलिसी के साथ वर्षों की संख्या से 5 वर्ष कम होगा। इस पॉलिसी के लिए न्यूनतम बीमा राशि 1,00,000 रुपये है और अगर इसे बढ़ाना है तो इसे 25,000 रुपये से गुणा किया जा सकता है। इस पॉलिसी में प्रीमियम वेवर बेनिफिट राइडर सहित 5 राइडर्स उपलब्ध हैं जो बच्चों के भविष्य के लिए बहुत अच्छा माना जाता है।

कितना पैसा मिलेगा मैच्योरिटी?
मान लीजिए कोई व्यक्ति 20 साल के लिए 1 लाख रुपये की सम एश्योर्ड पॉलिसी लेता है। तो उस व्यक्ति को केवल 15 साल के लिए प्रीमियम देना होगा। पॉलिसी की परिपक्वता पर, व्यक्ति को बीमा राशि के रूप में 1 लाख रुपये और अतिरिक्त धनवापसी की गारंटी के रूप में 1 लाख रुपये मिलेंगे। उन्हें कुल 2 लाख रुपये दिए जाएंगे। इस पॉलिसी की विशेषता यह है कि योजना की परिपक्वता पर बीमा पॉलिसी की दोगुनी राशि उपलब्ध है।

यदि पॉलिसी लेने के बाद परिपक्वता से पहले पॉलिसीधारक की मृत्यु हो जाती है, तो नामांकित व्यक्ति को बीमा राशि और 1 लाख रुपये की बीमा राशि मिलेगी। इस पॉलिसी में बीमा प्लान जितना ऊंचा होगा, इस पर उतनी ही ज्यादा गारंटीड एडिशन की सुविधा मिलेगी।

प्रीमियम का भुगतान कैसे करें
पॉलिसीधारक मासिक, त्रैमासिक, अर्धवार्षिक या वार्षिक आधार पर प्रीमियम का भुगतान कर सकता है। पॉलिसी लेने के 2 साल बाद सरेंडर किया जा सकता है। लेकिन सरेंडर के बाद पॉलिसीधारक को काफी नुकसान उठाना पड़ता है। आप इस पॉलिसी पर लोन भी ले सकते हैं। पॉलिसी लेने के 2 साल बाद आपको आसानी से लोन मिल सकता है। यदि पॉलिसी लागू है, तो समर्पण मूल्य के 90 प्रतिशत तक ऋण लिया जा सकता है।