SBI की चेतावनीǃ 30 सितंबर से पहले खाते से लिंक करा लें अपना आधार-पैन‚ नही तो…

 | 
SBI की चेतावनीǃ 30 सितंबर से पहले खाते से लिंक करा लें अपना आधार-पैन‚ नही तो…
SBI की चेतावनीǃ 30 सितंबर से पहले खाते से लिंक करा लें अपना आधार-पैन‚ नही तो…

New Delhi: देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) ने अपने खाताधारकों को 30 सितंबर तक अपने पैन-आधार कार्ड को लिंक करने का निर्देश दिया है। बैंक ने कहा कि अगर खाताधारक अपना पैन बैंकिंग सुविधा से लिंक करने में विफल रहते हैं, तो उन्हें मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है।

बैंकिंग सेवाओं के लिए पैन समर्थन जोड़ने की सिफारिश
एसबीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर एक पोस्ट में कहा, “हम अपने ग्राहकों को किसी भी असुविधा से बचने और निर्बाध बैंकिंग सेवाओं का आनंद लेने के लिए अपने पैन आधार (पैन-आधार कार्ड लिंक) से जोड़ने की सलाह देते हैं।”

तो पैन कार्ड निष्क्रिय हो जाएगा
पैन को आधार से जोड़ना अनिवार्य है। यदि 30 सितंबर से पहले पैन और आधार को नहीं जोड़ा गया है, तो पैन निष्क्रिय हो जाएगा और किसी भी लेनदेन में उपयोग नहीं किया जा सकता है। प्रत्येक व्यक्ति जिसे पैन आवंटित किया गया है, वह आधार संख्या प्राप्त करने के लिए पात्र है और आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 139AA के अनुसार, उसकी आधार संख्या की सूचना आयकर अधिकारियों को दी जानी चाहिए।

आधार को पैन से जोड़ने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है
आधार को पैन से जोड़ने की आखिरी तारीख को बढ़ाकर 30 सितंबर कर दिया गया है। जो कोई भी पैन को आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहता है, उसका आधार नंबर या लिंक किए बिना अपना पैन निष्क्रिय कर दिया जाएगा।

वित्तीय लेनदेन के लिए पैन अनिवार्य
बैंक खाते खोलने, बैंक खातों में नकद जमा करने, डीमैट खाते खोलने, संपत्तियों में लेनदेन और प्रतिभूतियों में लेनदेन सहित कई वित्तीय लेनदेन के लिए पैन अनिवार्य है। आधार बायोमेट्रिक आधारित है और किसी अन्य पहचान दस्तावेज के आधार पर प्राप्त नहीं किया जा सकता है, दोनों का संयोजन कर प्रशासन के लिए महत्वपूर्ण माना जाता है।

एसएमएस के माध्यम से लिंक
आप पैन-आधार को एसएमएस के जरिए लिंक कर सकते हैं। अगर आप किसी मैसेज की मदद से पैन-आधार लिंकिंग करना चाहते हैं तो पहले एसएमएस चैट बॉक्स में UIDPAN टाइप करें फिर 12 अंकों का आधार नंबर स्पेस 10 अंकों का पैन नंबर 567678 या 56161 लिखकर मैसेज करें।