UP Board 10th-12th Exam 2022: बड़ी खबर! 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा

यूपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक अब बोर्ड को भेजने होंगे. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला की ओर से जारी जानकारी में 3 दिसंबर तक अंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश दिया हैं.
 | 
UP Board 10th-12th Exam 2022: बड़ी खबर! 10वीं-12वीं की संभावित तिथियों का ऐलान, इस तारीख से शुरू होगी परीक्षा
फोटो साभार सोशल मीडिया

UP Board 10th-12th Exam 2022: यूपी के डिप्टी सीएम डॉ. दिनेश शर्मा (Deputy CM Dr. Dinesh Sharma) ने गुरुवार को यूपी बोर्ड एग्जाम 2022 (UP Board Exam 2022) की तारीख तय कर दी है. डिप्टी सीएम ने सहारनपुर(Saharanpur) में आयोजित एक कार्यक्रम में मीडिया से बात करते हुए संभावित तिथियों की जानकारी दी. उन्होंने बताया कि परीक्षाएं 24 अप्रैल के आसपास शुरू होगी हैं. यूपी में होने वाले विधानसभा चुनाव(assembly elections) के चलते इस बार परीक्षाएं देरी से शुरू हो रही हैं.

यह भी पढें-UP Board 2022: हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के छात्रों को परीक्षा फॉर्म भरने का एक और मौका, जानें पूरी डिटेल

डिप्टी सीएम ने आगे कहा कि 10वीं और 12वीं की परीक्षाएं 16 से 18 दिनों में कराई जाएंगी. उन्होंने बताया कि इन परीक्षाओं में करीब 56 लाख उम्मीदवार शामिल होंगे. डॉ. दिनेश शर्मा ने कहा कि यह एक संभावित कार्यक्रम है। यूपी विधानसभा चुनाव का कार्यक्रम आने के बाद अंतिम तारीखों की घोषणा की जाएगी।

पिछले नतीजों से खुश नहीं होने वालों को भी मिलेगा मौका
पिछले वर्ष के परीक्षा परिणाम से नाखुश छात्रों को भी परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। बता दें कि ऐसे करीब 28 हजार उम्मीदवारों ने आवेदन किया है। उपमुख्यमंत्री पहले ही कह चुके हैं कि इन छात्रों को साल 2019 का रिजल्ट दिया जाएगा, ताकि इन छात्रों का 1 साल खराब न हो.

स्कूलों को 3 दिसंबर तक अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक भेजने होंगे
बता दें कि यूपी बोर्ड की 9वीं से 12वीं की अर्धवार्षिक परीक्षाओं के अंक अब बोर्ड को भेजने होंगे. माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने इसके निर्देश जारी कर दिए हैं। यूपी बोर्ड के सचिव दिव्यकांत शुक्ला की ओर से जारी जानकारी में 3 दिसंबर तक अंक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अपलोड करने का आदेश दिया हैं.

परीक्षा पैटर्न में बदलाव
बता दें कि कोरोना महामारी को देखते हुए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई), काउंसिल फॉर इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (आईसीएसई) से लेकर यूपी बोर्ड तक सभी ने अपने परीक्षा पैटर्न में बदलाव किया है। सीबीएसई और आईसीएसई ने 10वीं और 12वीं कक्षा में सेमेस्टर पैटर्न लागू कर दिया है। वहीं, यूपी बोर्ड ने भी बदलाव करते हुए अर्धवार्षिक परीक्षा अपने ही स्कूलों के स्तर पर कराने का फैसला किया है. यूपी बोर्ड ने स्कूलों से इसके नंबर भी मांगे हैं। संभावना है कि इसी के आधार पर आगामी सभी परीक्षा परिणामों में बच्चों का मूल्यांकन किया जाएगा।

यह भी पढें-UP TET Exam New Date (घोषित) 2021: अब इस दिन होगी TET परीक्षा