Mumbai: सलमान की याचिका पर कोर्ट ने लगाई "Selmon Bhoi" गेम पर रोक

 | 
Mumbai: सलमान की याचिका पर कोर्ट ने लगाई "Selmon Bhoi" गेम पर रोक
Mumbai: सलमान की याचिका पर कोर्ट ने लगाई "Selmon Bhoi" गेम पर रोक

मुंबई: मुंबई सिविल कोर्ट ने प्ले स्टोर पर ‘सेल्मन भोई’ [Selman Bhoi] गेम पर तत्काल रोक लगा दी है. युवाओं के बीच इस खेल को लेकर काफी चर्चा है। यह गेम सलमान खान के ‘हिट एंड रन’ और ‘ब्लैकबैक हंटिंग’ एपिसोड पर आधारित है। इसके चलते सलमान खान को खेल के खिलाफ कोर्ट जाना पड़ा।

बॉलीवुड सुपरस्टार सलमान खान के जीवन में कई ऐसी घटनाएं हुई हैं जो आज भी लोगों के जेहन में ताजा हैं। इसमें हिट एंड रन का मुद्दा भी शामिल है, जो काफी विवाद का विषय रहा है। इस विषय पर हाल ही में ‘सैल्मन भोई’ नामक एक ऑनलाइन मोबाइल गेम लॉन्च किया गया था। सलमान खान ने खेल के खिलाफ मुंबई सिविल कोर्ट का दरवाजा खटखटाया था और उनके खिलाफ मामला दर्ज कराया था। इसके बाद कोर्ट ने सलमान को राहत देते हुए खेल पर अस्थायी रोक लगा दी है।

Mumbai: सलमान की याचिका पर कोर्ट ने लगाई "Selmon Bhoi" गेम पर रोक

सलमान खान के फैंस उन्हें ‘सलमान भाई’ कहकर बुलाते हैं। सलमान खान का नाम जोड़कर इस गेम का नाम बनाया गया। सलमान खान ने आरोप लगाया था कि इससे उनकी छवि खराब हो रही है। सलमान खान के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद जज केएम जायसवाल ने खेल पर तत्काल प्रतिबंध लगाने का आदेश दिया है.

कोर्ट ने गेम पर प्रतिबंध लगा दिया
यह गेम सलमान के हिट एंड रन केस पर आधारित है। मीम्स भी अक्सर सलमान के नाम से बनाए जाते हैं, जिन्हें ‘सैल्मन भोई’ के नाम से भी जाना जाता है, इसलिए खेल का नाम। अभिनेता ने तब खेल के खिलाफ मुकदमा दायर किया। उन्होंने आरोप लगाया है कि इस खेल से उनकी छवि खराब की जा रही है। अदालत ने अभिनेता के वकीलों की दलीलें सुनने के बाद खेल पर प्रतिबंध लगा दिया।

सलमान के नाम पर काम जारी, कोर्ट ने लगाई रोक
कोर्ट का कहना है कि गेम का कॉन्सेप्ट और इससे जुड़ी कई चीजें सलमान खान से जुड़ी हैं। गेम बनाने वाली कंपनी ने सलमान खान से परमिशन नहीं ली थी। कोर्ट ने पैरोडी स्टूडियो प्राइवेट लिमिटेड को इस गेम को गूगल प्ले स्टोर और अन्य प्लेटफॉर्म से तुरंत हटाने का आदेश दिया। कोर्ट ने कंपनी को निर्देश दिया है कि जरूरी बदलाव करने के बाद ही खेल दोबारा शुरू किया जाए।

सलमान खान के नाम से शुरू हुआ खेल
गेमिंग कंपनी का दावा है कि यह गेम काल्पनिक है। खेल की शुरुआत में चरित्र ‘सैल्मन भोई’ को शराब के नशे में गाड़ी चलाते हुए दिखाया गया है। और बस इस खेल में एनिमेटेड चरित्र संयोग से सलमान खान जैसा दिखता है। लेकिन सलमान के वकीलों ने तर्क दिया कि कंपनी ने व्यावसायिक लाभ के लिए बॉलीवुड अभिनेता का इस्तेमाल किया था और सलमान खान की अनुमति नहीं ली थी। मामले की अगली सुनवाई 20 सितंबर को तय की गई है।