Bank holidays Update: अगले हफ्ते 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें अगस्त की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

 | 
Bank holidays Update: अगले हफ्ते 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें अगस्त की छुट्टियों की पूरी लिस्ट
Bank holidays Update: अगले हफ्ते 4 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखें अगस्त की छुट्टियों की पूरी लिस्ट

Bank holidays: अगले सप्ताह अपनी बैंक शाखा में जाने से पहले, आपको उन महत्वपूर्ण दिनों की सूची बना लेनी चाहिए जिन दिनों बैंक बंद रहेंगे। अगले हफ्ते 4 दिन बैंक बंद रहेंगे। इसलिए बैंकिंग से जुड़े अपने सभी जरूरी काम जल्द से जल्द निपटा लें। अगले हफ्ते देश के विभिन्न राज्यों में त्योहार मनाए जाएंगे। इस वजह से बैंकों में छुट्टी रहेगी। हालाँकि, कई क्षेत्रीय अवकाश भी हैं। इसका मतलब यह हुआ कि यदि किसी राज्य में बैंक बंद रहते हैं तो राज्य में बैंकिंग कार्य जारी रहेगा। आइए जानें अगस्त महीने में बचे हुए 15 दिनों तक कितने दिन बैंक बंद रहेंगे।

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) के हॉलिडे कैलेंडर के मुताबिक 13 अगस्त से 16 अगस्त तक कुछ शहरों में विभिन्न त्योहारों के चलते बैंक बंद रहेंगे. बैंकिंग अवकाश कुछ राज्यों में मनाए जाने वाले त्योहारों पर निर्भर करते हैं और अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकते हैं। 13 अगस्त को इंफाल में एकमात्र बैंक अवकाश है। वहां इस तिथि को देशभक्त दिवस के रूप में माना जाता है।

त्योहारों के कारण विभिन्न राज्यों में बैंक बंद रहेंगे

14 अगस्त बैंक अवकाश- रविवार को छोड़कर महीने के दूसरे और आखिरी शनिवार को सभी बैंक बंद रहते हैं। इसलिए दूसरे शनिवार होने के कारण 14 अगस्त से सभी बैंक बंद रहेंगे।

15 अगस्त बैंक अवकाश – सार्वजनिक अवकाश के साथ बंद। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस है, जो इस साल रविवार को पड़ रहा है। पारसी नव वर्ष पर 16 अगस्त को बेलापुर, मुंबई और नागपुर में बैंक अवकाश रहेगा। रविवार के साथ-साथ दूसरे और चौथे शनिवार के अलावा, दो अन्य छुट्टियां हैं जो अधिकांश राज्यों या शहरों में मनाई जाती हैं। ऐसी ही एक छुट्टी है 19 अगस्त। मुहर्रम के चलते 19 अगस्त 2021 को ज्यादातर राज्यों में बैंक बंद रहेंगे। अधिकांश राज्यों में बैंक जन्माष्टमी के अवसर पर 30 अगस्त को अवकाश रखेंगे।

अगस्त के बाकी दिनों में कई दिनों तक बैंक बंद रहेंगे

19 अगस्त: मोहर्रम (त्रिपुरा, गुजरात, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, पश्चिम बंगाल और अन्य राज्य)

20 अगस्त: ओणम (कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु)

21 अगस्त: तिरुवनंतपुरम (केरल)

22 अगस्त 2021 – साप्ताहिक अवकाश (रविवार)

23 अगस्त: श्री नारायण गुरु जयंती (केरल में अवकाश)

28 अगस्त 2021 – चौथा शनिवार

29 अगस्त 2021 – साप्ताहिक अवकाश (रविवार)

30 अगस्त: जन्माष्टमी: (गुजरात, तमिलनाडु, उत्तराखंड, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और अन्य राज्य)

31 अगस्त: श्री कृष्ण अष्टमी (तेलंगाना और आंध्र प्रदेश)