Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी

 | 
Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी
Omicron से मुकाबले को भारत कितना तैयार, जानिए आपके राज्य ने क्या की तैयारी
फोटो साभार-सोशल मीडिया

नई दिल्ली: दुनिया(World) के कई देशों में फैल चुके कोरोना वायरस(Corona Virus) के नए रूप ओमाइक्रोन(Omicron) से भारत लड़ने के लिए तैयार है. इस गंभीर मुद्दे पर पहले प्रधानमंत्री मोदी(PM Modi) ने बैठक की. केंद्र सरकार(Central Goverment) की एडवाइजरी के बाद राज्य सरकारों(State goverment) ने विदेश से आने वाले लोगों पर निगरानी बढ़ा दी है. चुनौती यह भी है कि कहीं से भी ओमाइक्रोन से संक्रमित एक भी व्यक्ति जांच और निगरानी से न बचे।

यह भी पढें-Omicron 13 देशों में पहुंचा : विदेशियों के लिए Japan ने बंद किए दरवाजे, India में भी सात दिन क्वारंटीन रहने की शर्त

नई मुसीबत ने दुनिया में मचाया तहलका
देश में कोरोना की दूसरी लहर अभी भी ठीक से खत्म नहीं हुई है कि एक नई मुसीबत ने पूरी दुनिया को झकझोर कर रख दिया है. आज सबसे बड़ी चुनौती यह जानना, समझना और मापना है कि दक्षिण अफ्रीका से फैला कोरोना का ओमिक्रॉन संस्करण अब तक कहां पहुंच गया है और कितने लोग इससे प्रभावित हुए हैं।

बेंगलुरू में मिले संदिग्ध मामले ने बढ़ाया तनाव
लेकिन भारत ओमाइक्रोन से लड़ने के लिए तैयार है। दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल आज (मंगलवार) को समीक्षा बैठक करेंगे। कर्नाटक सरकार ने कहा है कि हाल ही में दक्षिण अफ्रीका से बेंगलुरु आए दो लोगों में से एक का सैंपल डेल्टा वेरिएंट से अलग है. कर्नाटक सरकार ICMR और केंद्र सरकार के अधिकारियों के संपर्क कर रही है।

पंजाब सरकार ने जारी किया अलर्ट
पंजाब सरकार ने नए खतरे को लेकर अलर्ट जारी किया है। इसके तहत 11 देशों से आने वाले यात्रियों की निगरानी शुरू कर दी गई है। महाराष्ट्र सरकार पिछले 10 दिनों में दक्षिण अफ्रीका से मुंबई लौटे करीब 1,000 लोगों की तलाश कर रही है। महाराष्ट्र के डोंबिवली में दक्षिण अफ्रीका से लौटे कोरोना संक्रमित व्यक्ति की रिपोर्ट एक सप्ताह में आ जाएगी।

यह भी पढें-दुनिया भर में फिर छाया कोरोना का खाैफ‚ सरकार ने कहा भीड़-भाड़ वाले इलाकों में जाने से करें परहेज

बता दें कि 11 देशों से पंजाब वापस आने वाले यात्रियों को टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव आने के बाद भी 7 दिनों तक क्वारंटाइन में रहना होगा। चंडीगढ़ में एक घर को कंटेनमेंट जोन बना दिया गया है। इस परिवार के सभी सदस्य कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। चिंता की बात यह है कि इस परिवार का एक सदस्य पिछले हफ्ते दक्षिण अफ्रीका से चंडीगढ़ पहुंचा था।

वहीं, उत्तर प्रदेश में बाहर से आने वाले यात्रियों के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट अनिवार्य कर दिया गया है। मथुरा में पिछले 3 दिन में 4 विदेशी कोरोना पॉजिटिव मिले हैं। जिस बिल्डिंग में ये लोग ठहरे थे, उसे कंटेनमेंट जोन घोषित कर दिया गया है। इसके अलावा उत्तराखंड में कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच सीएम पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 की समीक्षा की. गोवा में भी स्थिति की समीक्षा बैठक की गई है।

कोरोना से जंग लड़ रही एजेंसियों के लिए राहत की बात यह है कि भारत में अब तक कोरोना वायरस के नए ओमाइक्रोन वेरिएंट का कोई मामला सामने नहीं आया है. लेकिन मुश्किल यह है कि AT RISK देशों से यह पता नहीं चलता कि भारत के किस राज्य में कितने लोग घूम रहे हैं और उनमें से कितने ओमाइक्रोन से संक्रमित हैं।

यह भी पढें-NCC Raising Day: इस सर्टिफिकेट से आर्मी भर्ती में मिलती है मदद! जानें एनसीसी के बारे में सबकुछ