LPG cylinder: दाम कम होने की आस लगाए बैठे थे लोग‚ उल्टा बढ़ा दिए गए सिलेंडर के रेट

 | 
LPG cylinder: दाम कम होने की आस लगाए बैठे थे लोग‚ उल्टा बढ़ा दिए गए सिलेंडर के रेट
LPG cylinder: दाम कम होने की आस लगाए बैठे थे लोग‚ उल्टा बढ़ा दिए गए सिलेंडर के रेट

LPG Cylinder Price: गैस सिलेंडर और पेट्रोल की कीमतों के दाम कम होने की आस लगाए बैठे लोगों को तेल कंपनियों बड़ा झटका दिया है। पेट्रोलियम कंपनियों ने सोमवार देर रात एक बार फिर गैस सिलेंडर के दामों में बढ़ोतरी कर दी है। बिना सब्सिडी वाले घरेलू LPG गैस सिलेंडर पर 25 रूपए की बढ़ोतरी की गई है। जबकि मर्शियल गैस सिलेंडर पर 68 रूपए बढ़ा दिए हैं।

दाम बढ़ने के बाद दिल्ली में 14.2 किलों के घरेलू सिलेंडर की कीमत 859.5 रूपए हो गई है। यह बढ़ोतरी सोमवार रात से ही लागू कर दी गई है। दामों में इजाफा होने से कोलकाता में घरेलू गैस सिलेंडर 886 रूपए‚ मुंबई में 859.5 रूपए‚ लखनऊ में 897.5 रूपए का हो गया है। जबकि कमर्शियल गैस सिलेंडर में 68 रूपए की बढ़ोतरी होने के बाद दिल्ली में अब यह सिलेंडर 1698 का हो गया है।

आपको बता दें कि तेल कंपनियां 1 और 15 तारीख को रसोई गैस के दाम तय करती है। इससे पहले एक जुलाई को तेल कंपनियों ने गैस सिलेंडर 25 बढ़ाए थे। अब एक बार फिर 25 और 68 रूपए की बढ़ोतरी कर दी गई है। पहले से ही महंगाई की मार झेल रही आम जनता को ये एक और बड़ा झटका है। फिलहाल इस मुसिबत से मोदी सरकार भी जनता को कोई राहत देने वाली नही है।

पेट्रोल और डीजल की बात करें तो सरकार ने तमाम दबाव और आलोचनाओं के बाद दाम घटाने से साफ तौर पर इंकार कर दिया है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने सोमवार को कहा है कि सरकार फ़िलहाल पेट्रोल पदार्थों के दाम घटाने के मूड में नहीं है। वहीं गैस सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी भी नाटकीय अंदाज में पूरी तरह से खत्म कर दी गई है। मजबूर आम आदमी के पास मौन धारण करने के अलावा कोई चारा नही हैं।

यह भी पढ़ें- महंगाई: आजादी के समय पैसे से मिलने वाले सामान अब मिल रहा सैकड़ो में