MP: अवैध शराब से मौत हुई तो आरोपी को मिलेगी मौत की सजा

 | 
MP: अवैध शराब से मौत हुई तो आरोपी को मिलेगी मौत की सजा
MP: अवैध शराब से मौत हुई तो आरोपी को मिलेगी मौत की सजा

MP News: मध्य प्रदेश सरकार ने अवैध शराब के धंधे में लिप्त लोगों पर कड़ी कार्रवाई करने का फैसला कर लिया है। राज्य में अगर अब अवैध शराब से किसी की मौत होती है तो आरोपी के खिलाफ मृत्युदंड अथवा आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है। इससे पहले केवल 10 साल की सजा के साथ 10 लाख रूपए जुर्माने का प्रावधान था। सरकार ने अब जुर्माना राशी को भी बढ़ाकर 20 लाख रूपए कर दिया है।

आपको बता दें कि मध्य प्रदेश में हाल ही में जहरीली शराब पीने से अलग-अलग जगह पर 8 लोगों की मौत हुई थी। इसको लेकर कांग्रेस ने शिवराज सिंह सरकार को चारों तरफ से घेरना शुरू किया था। राष्ट्रीय स्तर पर भी शिवराज सिंह सरकार की आलोचना हुई थी। इसे देखते हुए शिवराज सिंह सरकार ने मंगलवार को कैबिनेट की बैठक में नए प्रस्तावों पर मुहर लगा दी गई है। इस बिल को विधानसभा के इसी सत्र में लाया जा सकता है।

बोतलों पर लगेगा क्यूआर कोड

इसके अलावा सरकार ने शराब तस्करी और उसकी अवैध सप्लाई को रोकने के लिए शराब की बोतलों QR कोड लगाने का फैसला लिया है। अब हर शराब की बोतल पर 20 से अधिक सुरक्षा मानक युक्त क्यूआर कोड वाले होलोग्राम को प्रिंट कराने का फैसला लिया है। बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ने कहा है कि शराब अवैध बिक्री करने वाले लोगों के खिलाफ सरकार अब सख्त कदम उठाएगी।

उन्होने यह भी कहा है पड़ोसी राज्यों से आने वाली अवैध शराब की रोकथाम के लिए भी सख्त कदम उठाए जाएंगेे। आरोपियों को किसी भी सूरत बक्शा नही जाएगा।

यह भी पढ़ें- UP: अब इस शहर का नाम बदलने जा रही है योगी सरकार‚ 1566 में अकबर ने रखा था ये नाम