New Delhi: चलती ट्रेन में वाई-फाई सुविधा पर सरकार ने लगाया बैन‚ बताई ये वजह

 | 
New Delhi: चलती ट्रेन में वाई-फाई सुविधा पर सरकार ने लगाया बैन‚ बताई ये वजह
New Delhi: चलती ट्रेन में वाई-फाई सुविधा पर सरकार ने लगाया बैन‚ बताई ये वजह

New Delhi: चलती ट्रेन में वाई-फाई से मूवी या इंटरनेट का मजा लेने के बारे में अगर आप भी सोच रहे हैं तो आपको रेल मंत्रालय ने झटका दिया है। भारतीय रेलवे ने चलती ट्रेनों में वाई-फाई की सुविधा देने के फैसले को वापस ले लिया है। सरकार ने संसद में खुद इस बात की जानकारी दी है।

आपको बता दें कि रेलवे के पायलट प्रोजेक्ट के रूप में यह सुविधा करीब 2 साल पहले शुरू की गई थी। बताया जा रहा है कि यह सुविधा बेहद खर्चीली होने के कारण रेलवे का बजट बिगाड़ रही है। इसके चलते रेलवे ने तकनीकी कारणों का हवाला देते हुए इस सुविधा को बंद कर दिया है।

रेल मंत्री अश्वनी वैष्णव ने संसद में दिए अपने जवाब में कहा है कि रेल मंत्रालय ने सैटलाइट कम्युनिकेशन टेक्नोलॉजी के जरिए चलती हुई ट्रेनों में इंटरनेट देने की सुविधा करीब 2 साल पहले शुरू की थी। यह सुविधा हावड़ा राजधानी एक्सप्रेस में शुरू की गई थी। लेकिन बाद में देखा गया कि यह टेक्नोलॉजी बहुत ज्यादा खर्चीली है। इसमें इंटेंसिव कैपिटल के साथ रेकरिंग कास्‍ट की जरूरत पड़ती है। उदाहरण के तौर पर बैंडविड्थ शुल्‍क जो इस प्रोजेक्‍ट को कॉस्‍ट इफेक्टिव नहीं बनाते हैं।

रेल मंत्री कहा है कि अभी चलती ट्रेनों में वाई फाई इंटरनेट सेवाओं के लिए उपयुक्‍त और किफायती टेक्‍नोलाजी हमारे पास मौजूद नहीं है। इसको देखते हुए मंत्रालय ने इस सुविधा को फिलहाल बंद करने का फैसला लिया है। आपको बता दें कि वर्तमान में भारतीय रेलवे देशभर के करीब 6000 से अधिक स्‍टेशनों पर वाई-फाई इंटररेट सुविधा दे रहा है।