वरिष्ठ पत्रकार KP मलिक को मिला 'अटल रत्न' पुरस्कार'‚ लाइफ टाइम अचीवमेंट ' अवार्ड से हुए सम्मानित

 | 
वरिष्ठ पत्रकार KP मलिक को मिला 'अटल रत्न' पुरस्कार'‚ लाइफ टाइम अचीवमेंट ' अवार्ड से हुए सम्मानित

नीरज गोला

नई दिल्ली। भारत के जाने-माने संस्थान इंद्रप्रस्थ शिक्षा और खेल विकास संगठन (रजि.) द्वारा आयोजित 17वां भारत रत्न डॉ. राधाकृष्णन स्मृति पुरस्कार समारोह रफी मार्ग, नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब ऑफ इंडिया में आयोजित किया गया। इस समारोह में शिक्षा, खेल, पत्रकारिता, राजनीति, समाज सेवा, स्वास्थ्य, सार्वजनिक प्रशासन स्वास्थ्य और अन्य क्षेत्र में उत्कृष्ट योगदान देने वाले लोगों को सम्मानित किया गया।

वरिष्ठ पत्रकार KP मलिक को मिला 'अटल रत्न' पुरस्कार'‚ लाइफ टाइम अचीवमेंट ' अवार्ड से हुए सम्मानित

पुरस्कार समारोह में पत्रकारिता और समाजसेवा में अपना महत्वपूर्ण योगदान देने वाले जाने-माने वरिष्ठ पत्रकार के. पी. मलिक को लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड ‘अटल रत्न’ से अवार्ड से सम्मानित किया गया। के.पी. मलिक को मिला यह सम्मान यह तय करता है कि कोई इंसान अगर अपने काम को मेहनत, लग्न, ईमानदारी और सकारात्मक परिश्रम के साथ करे, तो उसे सफलता जरूर मिलती है।

पत्रकारिता जगत में ‘के.पी. मलिक’ के नाम से मशहूर मलिक साहब का पूरा नाम ‘कुँवर पाल मलिक’ है। पश्चिमी उत्तर प्रदेश की गन्ना बेल्ट के प्रमुख जिले शामली के छोटे से गांव आदमपुर में संपन्न परिवार में जन्मे के.पी. मलिक ने शामली के वैश्य डिग्री कॉलेज से आपने स्नातक करने के बाद देश के प्रतिष्ठित पत्रकारिता संस्थान “माखनलाल चतुर्वेदी पत्रकारिता संस्थान, भोपाल” से टेलीविजन वीडियो तकनीकी डिप्लोमा और नई दिल्ली के भारतीय विद्या भवन दिल्ली से पत्रकारिता का कोर्स किया।

मलिक ने जब अपने करियर की यात्रा शुरू की, तो वह न केवल उत्तर प्रदेश, बल्कि हिंदुस्तान भर में अपने गांव, जिले व समाज का गौरव बढ़ाने में सफल हुए। उन्होंने देश के कई जाने-माने मीडिया संस्थानों में अपनी सेवाएँ दी हैं। इनमें दूरदर्शन, बीबीसी टीवी, जी न्यूज़, सहारा समय और हिंदुस्तान टाइम्स जैसे बड़े-बड़े संस्थान हैं। काफी व्यस्तता के बाद उनकी सक्रियता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वह देश की किसी भी तबके की किसी भी खबर से कभी बेखबर नहीं रहते। मलिक की विशेषता यह है कि वह निष्पक्ष लेखन के साथ-साथ पीड़ित पक्षों के साथ हमेशा खड़े रहते हैं।