RBI ने पुरानी करेंसी खरीदने और बेचने वालों को दी चेतावनी‚ ग्राहकों से कहा‚ रहे सावधान

 | 
RBI ने पुरानी करेंसी खरीदने और बेचने वालों को दी चेतावनी‚ ग्राहकों से कहा‚ रहे सावधान
RBI ने पुरानी करेंसी खरीदने और बेचने वालों को दी चेतावनी‚ ग्राहकों से कहा‚ रहे सावधान

RBI Warning: पिछले कुछ दिनों में पुराने सिक्कों और नोटों की खरीद-बिक्री को लेकर तरह-तरह दावे किए जा रहे हैं. कुछ पुरानी मुद्रा [ old currency] को हजारों- लाखों रूपए में खरीदने और बेचने की चर्चाए मीडिया में भी हो रही हैं। लोग विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म [online and offline platforms] के जरिए पुराने नोट और सिक्के [ old notes and coins ] खरीद रहे हैं। इस पर RBI ने चिंता जाहिर करते हुए लोगों को चेतावनी जारी की है।

आरबीआई [RBI] ने हाल ही में इस संबंध में एक अहम जानकारी जारी साझा की है। आरबीआई ने चेतावनी दी है कि कुछ लोग ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म पर पुराने नोट और सिक्के बेचने के लिए केंद्रीय बैंक के नाम और लोगो [ RBI logo] का इस्तेमाल कर रहे हैं। RBI ने कहा, है कि ‘हम ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं हैं और इस तरह के लेनदेन के लिए हम कभी भी किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं लेते हैं।

ऑनलाइन ठगी का शिकार हो रहे हैं उपभोक्ता
RBI की चेतावानी के अनुसार अगर आप पुराने सिक्के और नोट बेचने या खरीदने की योजना बना रहे हैं तो सावधान हो जाएं। ऑनलाइन जालसाज लगातार ग्राहकों को ठगने की कोशिश कर रहे हैं, जिसके लिए वे हर दिन नए-नए तरीके खोजते रहते हैं।

आरबीआई ने क्या ट्वीट किया?
आरबीआई ने अपने एक ट्वीट में कहा कि कुछ लोग आरबीआई के नाम और लोगो का दुरुपयोग कर रहे हैं और विभिन्न ऑनलाइन और ऑफलाइन प्लेटफॉर्म के माध्यम से पुराने नोटों को बदलने के लिए कह रहे हैं। आरबीआई ने पैसा/कमीशन या सिक्के बेचने वालों को भी चेतावनी जारी की है। आरबीआई ने कहा, ‘हम ऐसी किसी गतिविधि में शामिल नहीं हैं और इस तरह के लेनदेन के लिए हम कभी भी किसी से कोई शुल्क या कमीशन नहीं लेंगे। साथ ही बैंक ने कहा है कि इस तरह के उपक्रमों के लिए किसी संगठन या व्यक्ति को कोई प्राधिकरण नहीं दिया गया है।

RBI का किसी से नहीं समझौता
आपको बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक का ऐसे मामलों से कोई संबंध नही है। RBI कभी भी किसी से ऐसी कोई फीस या कमीशन नहीं मांगता है। भारतीय रिज़र्व बैंक ने ऐसे लेनदेनों पर रिज़र्व बैंक की ओर से कोई शुल्क या कमीशन लगाने के लिए किसी संस्था, कंपनी या व्यक्ति को अधिकृत नहीं किया है। भारतीय रिजर्व बैंक ने आम जनता को इस तरह के भ्रामक और भ्रामक प्रस्तावों के शिकार न होने की सलाह दी है।

यह भी पढ़ें- Bank Loan: बैंक लोन चुकाने के बाद लेना न भूले ये प्रमाणपत्र‚ नही तो हो सकता है मुकदमा