Unemployment: रोजगार के लिए धक्के खा रहे हैं युवा‚ केन्द्र सरकार के पास 8 लाख से ज्यादा पद खाली

 | 
Unemployment: रोजगार के लिए धक्के खा रहे हैं युवा‚ केन्द्र सरकार के पास 8 लाख से ज्यादा पद खाली

New Delhi: देश में करोड़ों लोग बेरोजगारी की आग में झुलस रहे हैं। कोरोना महामारी ने इसमें और घी का काम किया है। कोरोना काल में ही लाखों लोगों के रोजगार छिन चुके हैं। कुछ को नौकरियों से निकाल दिया गया है तो कुछ के कारोबार पूरी तरह से चौपट हो चुके हैं। असंगठित क्षेत्र में जिनकी नौकरी बची हुई है उनका वेतन भी पहले से आधा हो चुका है। वहीं सरकारी नौकरियों के लिए युवा वर्ग पुलिस की लाठियां खा रहा है।

Unemployment: रोजगार के लिए धक्के खा रहे हैं युवा‚ केन्द्र सरकार के पास 8 लाख से ज्यादा पद खाली

इस बीच एक चौंकाने वाली खबर सामने आई है। केंद्र सरकार का कहना है कि उसके विभिन्न मंत्रालयों में 8 लाख से ज्यादा पद खाली पड़े हुए हैं। मानसून सत्र के दौरान खुद कर्मिक और प्रशिक्षण राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह ने राज्यसभा में एक लिखित जवाब में जानकारी देते हुए कहा है कि केंद्र सरकार के पास 8‚72‚243 पद खाली पड़े हैं।

मंत्री ने अपने जवाब में कहा है कि 1 मार्च 2020 की स्थिति के हिसाब से केंद्र के सभी मंत्रालयों विभागों में कुल 8‚72‚243 पद खाली हैं। मंत्री ने अपने जवाब में यह भी कहा है कि केंद्र सरकार के सभी मंत्रालयों और विभागों में 1 मार्च 2020 को कुल मंजूर पदों की संख्या 40‚4‚941 है। इनमें से 31‚32‚698 पदों की भर्ती हो चुकी है। यानि अभी भी 8‚72‚243 पद खाली पड़े हुए हैं।

मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा है कि तीनों रिक्रूटिंग एजेंसी द्वारा अब तक जितने आवेदकों को नियुक्त किया गया है उसमें वित्त वर्ष 2016-17 से 2020-21 के बीच संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने कुल 25,267 लोगों को भर्ती किया है। जबकि कर्मचारी चयन आयोग (SSC) ने 2,14,601 और रेलवे भर्ती बोर्ड (RRB) ने 2,04,945 लोगों को नियुक्त किया है।

यह भी पढ़ें- UP: अब इस शहर का नाम बदलने जा रही है योगी सरकार‚ 1566 में अकबर ने रखा था ये नाम

ऐसे में आपको ये बात जरूर हैरान करेगी की हमारी सरकारे लोगों को रोजगार देने में कितनी सक्रीय हैं। देश पूरी तरह से बेरोजगारी की चपेट में है और अकेेले केन्द्र सरकार के पास ही 8 लाख से ज्यादा खाली पद पड़े हुए हैं। अगर राज्य सरकारों का आंकड़ा भी सामने आए तो खाली पदों की संख्या कई गुणा बढ़ सकती है। थिंक टैंक CMIE के बेरोज़गारी दर के मासिक आंकड़ों को माना जाए तो साल 2021 की शुरुआत से ही देश में बेरोज़गारी रिकार्ड स्तर पर बढ़ रही है।

यह भी पढ़ें- खुशखबरीǃ उत्तर प्रदेश में 16 अगस्त से खुलेंगे स्कूल‚ योगी सरकार ने दिया आदेश