उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

 | 
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन

UP News: लंबी बीमारी के बाद आखिरकार उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह (Kalyan Singh) का शनिवार देर शाम निधन हो गया है। उन्होंने आज शाम लखनऊ के एसजीपीजीआई अस्पताल में अंतिम सांस ली. आपको बता दें कि पिछले डेढ़ महीने से बीमार चल रहे कल्याण सिंह की स्थिति लगातार गंभीर बनी हुई थी

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह का निधन
अस्पताल से उनके लखनऊ स्थित आवास के लिए पार्थिव शरीर रवाना फोटो: सोशल मीडिया

अस्पताल की वरिष्ठ डॉक्टरों की टीम उनके स्वास्थ्य की निगरानी कर रही थी. गृह मंत्री अमित शाह से लेकर सीएम योगी भी उनकी सेहत का हालचाल ले रहे थे, लेकिन डॉक्टरों की लाख कोशिश के बावजूद शनिवार को उन्होंने दम तोड़ दिया।

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबीयत शुक्रवार को एक बार फिर बिगड़ गई थी जिसके बाद शुक्रवार को ही सीएम योगी आदित्यनाथ, कल्याण सिंह की तबीयत का हालचाल लेने एसजीपीजीआई अस्पताल पहुंचे थे.

इसके बावजूद राजस्थान के पूर्व राज्यपाल की स्थिति गंभीर बनी हुई है और मेडिकल एक्सपर्ट, उनके स्वास्थ्य की निगरानी लगातार रख रहे. लेकिन उनकी सेहत में कोई सुधार नहीं हो रहा था. डॉक्टरों का कहना था कि स्वास्थ्य में सुधार नहीं होने के कारण उन्हें वेंटिलेटर पर भी रखा गया था और हाई प्रेशर ऑक्सीजन भी देनी पड़ रही थी. लेकिन शनिवार देर रात स्थिति ज्यादा बिगड़ गई और डॉक्टरों की टीम कल्याण सिंह को नहीं बचा सकी.

ध्यान रहे कि कल्याण सिंह उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री रह चुके थे. उनके कार्यकाल में शिक्षा माफियाओं के पैर उखड़ खड़े हुए थे. आज भी स्टूडेंट्स उनके कार्यकाल को लेकर जिक्र करते हैं कि कल्याण सिंह सरकार में नकल होना तो दूर की बात परीक्षा के दौरान बच्चों को गर्दन घुमाने की भी इजाजत नहीं थी.