UP में योगी से 45 फीसदी लोग ही खुश‚ पंजाब में कांग्रेस को झटका‚ जानिए चुनावी रुझानों में क्या कहती है जनता

 | 
UP में योगी से 45 फीसदी लोग ही खुश‚ पंजाब में कांग्रेस को झटका‚ जानिए चुनावी रुझानों में क्या कहती है जनता

New Delhi: उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, पंजाब, गोवा और मणिपुर में अगले साल चुनाव होने वाले हैं। इन राज्यों में कौन सी पार्टी जीतेगी? यह सवाल सभी पार्टी नेताओं के साथ-साथ मतदाताओं ने भी किया है। एबीपी न्यूज और सी वोटर द्वारा एक सर्वेक्षण किया है। सर्वे के मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी को 259 से 267 सीटें मिलेंगी. समाजवादी पार्टी को 109 से 117, बसपा को 12 से 16 और कांग्रेस को 3 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है। इसके मुताबिक उत्तर प्रदेश में बीजेपी की सत्ता बरकरार रहेगी. हालांकि, उनकी संख्या में तेजी से गिरावट आई है और समाजवादी पार्टी को महत्वपूर्ण समर्थन मिलने की उम्मीद है। (ABP News-C Voter Survey on Uttar Pradesh, Uttarakhand, Punjab, Goa and Manipur Assembly Elections)

UP में योगी से 45 फीसदी लोग ही खुश‚ पंजाब में कांग्रेस को झटका‚ जानिए चुनावी रुझानों में क्या कहती है जनता

उत्तर प्रदेश में बीजेपी हारेगी सीटें!
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की सरकार के काम से 45 फीसदी लोग संतुष्ट हैं. तो 34 प्रतिशत लोग असंतुष्ट हैं। तो क्या विपक्ष ने अपनी भूमिका ठीक से निभाई? यह सवाल मतदाताओं से भी किया गया। उस वक्त 40 फीसदी लोग विपक्ष के प्रदर्शन से संतुष्ट थे. तो 34 फीसदी लोग विपक्ष से नाराज हैं.

उत्तराखंड में जीतेगी बीजेपी
उत्तर प्रदेश की सीमा से लगे उत्तराखंड में भी अगले साल विधानसभा चुनाव हैं। एबीपी न्यूज और सी वोटर के एक सर्वे के मुताबिक उत्तराखंड में बीजेपी को 44 से 48 सीटें जीतने का अनुमान है. कांग्रेस को 19 से 23 सीटें, आम आदमी पार्टी को 0 से 4 सीटें और अन्य पार्टियों को 0 से 2 सीटें मिलने का अनुमान है। सर्वेक्षण से पता चलता है कि 36 प्रतिशत लोग उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के प्रदर्शन से संतुष्ट हैं।

पंजाब में कांग्रेस को झटका, उठेंगे आप!
सर्वेक्षण में कहा गया है कि पंजाब में सत्तारूढ़ कांग्रेस को बड़ा झटका लगने की संभावना है। पंजाब में कांग्रेस को 38 से 46 सीटें मिलने की संभावना है. आम आदमी पार्टी के पंजाब में बड़ा धमाका होने की संभावना है. आम आदमी पार्टी को पंजाब में 51 से 57 सीटें जीतने का अनुमान है। सर्वे के मुताबिक पंजाब में 18 फीसदी लोग कैप्टन अमरिंदर सिंह को एक बार फिर मुख्यमंत्री के तौर पर देखना चाहते हैं. जबकि 22 फीसदी लोग अरविंद केजरीवाल को पसंद करते हैं। 19 प्रतिशत लोग सुखबीर बादल को देखना चाहते हैं, 16 प्रतिशत लोग भगवंत मान चाहते हैं, 15 प्रतिशत लोग नवजोत सिंह सिद्धू को चाहते हैं और 10 प्रतिशत लोग अन्य चेहरों को मुख्यमंत्री पद के उम्मीदवार के रूप में चाहते हैं।

गोवा में फिर बीजेपी
गोवा में बीजेपी को 39 फीसदी, कांग्रेस को 15 फीसदी, आम आदमी पार्टी को 22 फीसदी और अन्य को 24 फीसदी वोट मिलने का अनुमान है. इस सर्वे के मुताबिक गोवा में एक बार फिर बीजेपी की सरकार बनेगी. भाजपा को 22 से 26 सीटें, कांग्रेस को 3 से 7 सीटें, आम आदमी पार्टी को 4 से 8 सीटें और अन्य को 3 से 7 सीटें मिलने का अनुमान है।

मणिपुर में क्या होंगे हालात?
एबीपी न्यूज और सी-वोटर पोल के मुताबिक मणिपुर में बीजेपी को 40 फीसदी वोट मिलने की संभावना है. कांग्रेस को 35 फीसदी, एनपीएफ को 6 फीसदी और अन्य को 17 फीसदी मिलने का अनुमान है।