UP: असली रूपयों की जगह ATM से निकलने लगे चूरन वाले नोट‚ उपभोक्ता के उड़े होश

 | 
UP: असली रूपयों की जगह ATM से निकलने लगे चूरन वाले नोट‚ उपभोक्ता के उड़े होश

Bareilly News। अब तक आपके ATM मशीन से खराब या कटे-फटे नोट निकलने की शिकायतें सुनी होंगी लेकिन यूपी केे बरेली से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुनकर आप हैरान रह जाएंगे। दरअसल यहां SBI के ATM से भारतीय रिजर्व बैंक के बजाय भारतीय मनोरंजन बैंक के पांच-पांच सौ के नोट निकलने लगे। असली नोट की जगह चूरन वाले नोट देखकर पैसे निकाल रहा शख्स हैरान रह गया। घबराए उपभोक्ता ने तुरंत शाखा प्रबंधक को मामले की जानकारी दी। शिकायत के बाद बैंक मैनेजर ने तुरन्त एटीएम मशीन को बंद करा दिया है।

UP: असली रूपयों की जगह ATM से निकलने लगे चूरन वाले नोट‚ उपभोक्ता के उड़े होश
सांकेतिक चित्र

जानकारी के अनुसार बदायूं जनपद के सैदपुर के मौहल्ला रजा नगर निवासी सचिन कुमार नगर पंचायत में सफाई कर्मचारी है। उनका भारतीय स्टेट बैंक की शाखा में खाता है। बुधवार को सचिन बैंक परिसर में लगी ATM मशीन से रुपए निकालने के लिए गया था। उन्होने कार्ड लगाकर जैसे ही उसने रुपए निकालने का प्रयास किया तो एटीएम ने भारतीय रिजर्व बैंक के बजाए भारतीय मनोरंजन बैंक [चूरन वाले नोट] के पांच-पांच सौ रूपये के नोट निकलने लगे।

सचिन ने ध्यान से रुपयों को देखा तो उसमें कुछ नोट भारतीय मनोरंजन बैंक के मिले। नकली नोट हाथों में आने के बाद सचिन कुमार के होश उड़ गए। वो तुरन्त शाखा प्रबंधक विनय कुमार के पास पहुंचा और मामले की शिकायत की। शाखा प्रबंधक का कहना है कि हमारे यहां से नोट चेक करके दिए जाते हैं लेकिन नकली नोट कहां से आ गए हैं यह जांच का विषय है।

आपको बता दें कि हर एटीएम मशीन में 100, 200, 500 या 2000 रूपये के नोटों के नाप की ट्रे होती है। इन्ही ट्रे के आधार पर ATM मशीन में नोट डाले जाते हैं। बैंक अधिकारियों के अनुसार ट्रे में रखी नोटों की गड्डी के सामने वाला हिस्सा समान होना चाहिए। यानी उस हिस्से में कोई नोट छोटा बड़ा ना दिखाई देता हो।

अगर गड्डी के पिछले हिस्से में कोई नोट छोटा है तो मशीन उसे नहीं पकड़ेगी। बताया जा रहा है कि बच्चों के चूरन वाले नकली नोट असली की अपेक्षा कम चौड़े होते हैं। ऐसे में किसी बैंक कर्मचारी ने ट्रे के सामने वाले हिस्से पर नोट को अन्य के साथ चिपका दिया हो, ऐसी संभावना भी जताई जा रही है।

यह भी पढ़ें- ATM के नाम सड़कों पर लगे हैं खाली डब्बे‚ कहीं “No कैश” तो कहीं मशीन खराब‚ सुविधा के नाम पर उपभोक्ताओं से ठगी

यह भी पढ़ें- मुजफ्फरनगर: ATM कार्ड से फ्रॉड करने वाले बदमाश गिरफ्तार