UP TET Exam New Date: जानिए दोबारा कब होगी UP TET परीक्षा‚ क्या परीक्षार्थियों को फिर भरनी होगी फीस ?

 | 
UP TET Exam New Date: जानिए दोबारा कब होगी UP TET परीक्षा‚ क्या परीक्षार्थियों को फिर भरनी होगी फीस ?
UP TET Exam New Date: जानिए दोबारा कब होगी UP TET परीक्षा‚ क्या परीक्षार्थियों को फिर भरनी होगी फीस ?
दोबारा कब होगी UP TET परीक्षा

UP TET 2021 Exam New Date: रविवार को आयोजित होने जा रही उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (Uttar Pradesh Teacher Eligibility Test)का पश्नपत्र लीक (paper leak) होने के बाद परीक्षा रद्द कर दी गई। इसके चलते लाखों परीक्षार्थियों (Examinees) को परेशान होना पड़ा है। हालांकि इस मामले में पुलिस ने कार्रवाई करते हुए दर्जनभर से ज्यादा लोगों को गिरफ्तार कर लिया हैं परीक्षा रद्द होने के बाद अब परीक्षार्थी इस बात को लेकर चिंतित है कि अब यूपी टेट की परीक्षा दोबारा कब होगी और उन्हे क्या करना पड़ेगा।

दिसंबर में होगी परीक्षा

इसको लेकर प्रशासन ने स्थिति स्पष्ट कर दी है। बताया जा रहा है कि अब यूपी टेट परीक्षा का आयोजन अब दिसंबर में किया जाएगा। हालांकि अभी यह तय नहीं हो पाया है कि दिसंबर की कौन सी तारीख को यूपी टेट परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। लेकिन जल्द ही विभाग की वैबसाइट पर इससे संबंधित नोटिफिकेशन अपलोड़ कर दिया जाएगा।

फीस नहीं देनी होगी दोबारा

राहत की बात यह है कि अभ्यर्थियों को अब परीक्षा देने के लिए दोबारा फीस नहीं भरनी पड़ेगी। पहले से जमा फीस में ही अब दोबारा परीक्षा आयोतिज कराई जाएगी। विभाग की आधिकारिक वेबसाइट updeled.gov.in पर परीक्षा से संबंधित नोटिफिकेशन जल्द ही जारी कर दिया जाएगा।

आपको बता दें कि रविवार को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा का आयोजन किया जाना था। इस परीक्षा में करीब 21‚62‚287 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। परीक्षा को सफल बनाने और नकल माफियाओं पर नजर रखने के लिए यूपी पुलिस ने कड़ी निगरानी व्यवस्था स्थापित की थी‚ लेकिन बावजूद इसके नकल माफियाओं ने पेपर शुरू होने से कुछ समय पहले ही व्हाट्सएप पर प्रश्नपत्र को लीक कर दिया।

ब्लैक लिस्टेड होगी परीक्षा एजेंसी

इस अपने इस मामले में कड़ी कार्रवाई करते हुए करीब पुलिस ने अब तक 23 लोगों को गिरफ्तार कर लिया है। इनमें शामली‚ गाजियाबाद‚ मथुरा और प्रयागराज से लोगों को हिरासत में लिया गया है। पुलिस इन लोगों से कड़ी पूछताछ कर रही है।

मामले में जानकारी देते हुए एडीजी लॉ एंड आर्डर प्रशांत कुमार ने बताया कि सॉल्वर गैंग से जुड़े कई लोगों को यूपी एसटीएफ ने गिरफ्तार किया है। उन्होंने बताया कि गाजियाबाद‚ बुलंदशहर‚ मथुरा में व्हाट्सएप पर एग्जाम का पेपर लीक किया गया है। इसके चलते पूरी परीक्षा को ही रद्द करना पड़ा है। उन्होंने यह भी बताया है कि पेपर कराने वाली एजेंसी को भी ब्लैक लिस्टेड किया जा रहा है।