IND vs ENG 2nd test metch: टीम इंडिया ने किया लॉर्ड्स फतेह

 | 
IND vs ENG 2nd test metch: टीम इंडिया ने किया लॉर्ड्स फतेह

Manoj kumar

IND vs ENG 2nd test metch: टीम इंडिया ने किया लॉर्ड्स फतेह
जीत के बाद जश्न मनाती टीम इंडिया-फोटो: सोशल मीडिया

भारतीय टीम ने इंग्लैंड को उन्हीं के मैदान पर 151 रन से हराकर सीरीज में 1-0 की बढ़त हासिल कर ली है। एक समय मुश्किलों में घिरी टीम इंडिया को जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने अपनी बल्लेबाजी से न केवल संकट से निकाल बल्कि एक अच्छा स्कोर खड़ा किया। दोनो ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड को 272 रन का टारगेट दिया। लेकिन भारतीय तेज गेंदबाजों के सामने इंग्लैंड की टीम केवल 120 रन पर धराशाई हो गई।

आपको बता दें कि भारत में पहली पारी में 364 रन का स्कोर खड़ा किया था जिसके जवाब में इंग्लिश बल्लेबाजों ने 391 रन बनाए थे। दूसरी पारी में टीम इंडिया का टॉप आर्डर इंग्लिश गेंदबाजी का सामना नही कर पाए और एक समय ऐसा लग रहा था कि टीम इंडिया दूसरा टेस्ट मैच हार जाएगी लेकिन मोहम्मद शमी और जसप्रीत बुमराह ने अच्छी बल्लेबाजी करते हुए टीम इंडिया के स्कोर को 298/8 तक पहुंचाया।

जिसके जवाब में इंग्लैंड की तरफ से ओपनिंग करने उतरे सलामी बल्लेबाज रोरी बर्न्स और डोम सिबले बिना खाता खोलें पवेलियन लौट गए। इस तरह इंग्लैंड का स्कोर 1 रन पर 2 विकेट हो गया। जिसके बाद हसीब हमीद और जो रूट ने स्कोर 44 तक पहुंचाया। इशांत ने हमीद को चलता कर इस साझेदारी को तोड़ा जिसके बाद इशांत ने बेयरस्टो को भी पवेलियन की राह दिखाई।

चायकाल के बाद बुमराह ने इंग्लैंड कप्तान रूट को आउट कर दिया। इस तरह इंग्लैंड की आधी टीम 67 रन पर पवेलियन लौट गई जिसके बाद सिराज ने लगातार गेंदों पर मोइन अली और सैम कुरेन के विकेट लेकर टीम इंडिया की जीत के दावेदारी को पक्का किया। किसी तरह इंग्लैंड की टीम का स्कोर 100 के पार पहुँचा ही था कि बुमराह ने राबिंसन का विकेट लेकर बटलर के साथ पनप रही जोड़ी को तोड़ा। जिसके बाद मोहम्मद सिराज ने एक ही और में बटलर और जेम्स एंडरसन का विकेट लेकर भारत की जीत पर मुहर लगाई।