IND vs ENG 3rd Test: लीड्स के मैदान पर पहली बार खेलेंगी "विराट की सेना"

 | 
IND vs ENG 3rd Test: लीड्स के मैदान पर पहली बार खेलेंगी "विराट की सेना"

Manoj kumar

IND vs ENG 3rd Test: लीड्स के मैदान पर पहली बार खेलेंगी "विराट की सेना"
ट्रॉफी के साथ दोनो टीमों के कप्तान- फोटो: सोशल मीडिया

भारत और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का तीसरा मुकाबला (आज) बुधवार से हेंडिग्ले (लीड्स) में दोपहर साढ़े तीन बजे से खेला जाएगा। भारतीय टीम के कप्तान विराट कोहली की अगुवाई में टीम इंडिया के खिलाड़ी पहली बार इस मैदान पर खेलने उतरेगें। भारतीय टीम यहां 19 साल पहले यानी साल 2002 में सौरभ गांगुली के अगुआई में भारतीय टीम ने नासिर हुसैन की इंग्लैंड टीम को पारी और 46 रन से जीत दर्ज की थी।

लीड्स के मैदान पर मौजूदा टीम इंडिया के किसी भी खिलाड़ी को खेलने का अनुभव नहीं है। टीम इंडिया के लिए सबसे अच्छी बात यह है कि सलामी जोड़ी शानदार फॉर्म में है। बाकी बल्लेबाज नाम के अनुरूप रन नही बना पा रहे हैं। लीड्स में परिस्थितियां तेज गेंदबाजों के अनुकूल रहने की संभावना है। इसलिए भारत चार तेज गेंदबाजों के साथ उतर सकता है।

भारतीय कप्तान विराट कोहली के बल्ले से पिछले दो साल से कोई शतक नहीं निकला है। कोहली ने अपना आखिरी अंतरराष्ट्रीय शतक नवंबर 2019 में लगाया था। उनसे लीड्स के मैदान पर में बड़े स्कोर की उम्मीद होगी। कोहली मौजूदा सीरीज के शुरुआती दो मैचों में अर्धशतक भी नही लगा पाये हैं। वहीं, चेतेश्वर पुजारा और उपकप्तान अजिंक्य रहाणे की खराब फॉर्म जारी है। हालांकि, लॉर्ड्स टेस्ट की दूसरी पारी में पुजारा और रहाणे के बीच 100 रनों की साझेदारी हुई थी।

उधर इंग्लैंड की टीम का हाल भी कुछ ऐसा ही है। कप्तान जो रूट को छोड़कर अन्य कोई भी बल्लेबाज उम्मीद के मुताबिक प्रदर्शन नहीं कर रहे हैं। कप्तान के लिए यह एक चिंता का सबब बना हुआ है। टीम इंडिया ने दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लैंड को 151 रन से हराया था।