IND vs NZ LIVE: शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने संभाला मोर्चा, बड़े स्कोर की तैयारी

 | 
IND vs NZ LIVE: शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने संभाला मोर्चा, बड़े स्कोर की तैयारी
IND vs NZ LIVE: शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने संभाला मोर्चा, बड़े स्कोर की तैयारी
फोटो साभार सोशल मीडिया

मुंबई: भारत और न्यूजीलैंड(IND Vs NZ) के बीच सीरीज(Series) का दूसरा टेस्ट मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम(Wankhede Stadium) में खेला जा रहा है. मैच अपने निर्धारित समय से करीब ढाई घंटे की देरी से शुरू हुआ।

यह भी पढें-टीम इंडिया के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर ओमिक्रॉन वैरिएंट की दहशत, BCCI उठाएगी ये सख्त कदम!

टीम इंडिया की पारी टीम इंडिया के लिए शुभमन गिल और मयंक अग्रवाल ने पारी की शुरुआत की. भारतीय बल्लेबाज ज्यादा से ज्यादा रन बनाने की कोशिश करेंगे और न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी चुनौती पेश करेंगे।

टॉस के बॉस
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली ने टॉस जीतकर न्यूजीलैंड को पहले गेंदबाजी करने के लिए बुलाया। अब देखना होगा कि किंग कोहली का ये फैसला भारत के लिए कितना फायदेमंद साबित होता है.

टॉस में हुई देरी
हाल ही में मुंबई में बारिश के कारण वानखेड़े का आउटफील्ड भीग गया था, इसलिए टॉस में लगातार देरी हुई और 11:30 बजे सिक्का उछाला गया। मैच दोपहर 12 बजे शुरू होगा। राहत की बात यह है कि इस समय बारिश नहीं हो रही है और धूप निकली हुई है।

विराट कोहली की वापसी
टीम इंडिया के नियमित कप्तान विराट कोहली की मुंबई टेस्ट में वापसी हो गई है, उन्हें कानपुर में खेले गए पहले टेस्ट मैच से आराम दिया गया था। विराट की जगह अजिंक्य रहाणे ने भारतीय टीम की जिम्मेदारी संभाली।

बेमौसम बारिश से खतरे में टेस्ट मैच
मुंबई की बेमौसम बारिश भारत और न्यूजीलैंड (IND vs NZ) के बीच यहां होने वाले दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन का खेल बिगाड़ सकती है. बारिश के चलते वानखेड़े स्टेडियम की पिच गेंदबाजों के अनुकूल रहने की उम्मीद है।

यह भी पढें-IND Vs NZ: क्या अजिंक्य रहाणे को मिलेगा होम ग्राउंड पर पहला टेस्ट खेलने का मौका?

वानखेड़े की पिच में नमी
वानखेड़े स्टेडियम की पिच पर बिल्कुल भी घास नहीं है, जिससे धीमे गेंदबाजों को मदद मिल सके। हालांकि, वानखेड़े की पिच से शुक्रवार से शुरू हो रहे टेस्ट में तेज गेंदबाजों और स्पिनरों दोनों को मदद मिलने की उम्मीद है। लगातार बारिश के कारण पिच को ढक कर रखा गया है जिससे सतह के नीचे काफी नमी होगी।

तेज गेंदबाजों को मिलेगी मदद
वानखेड़े की पिच पर अतिरिक्त नमी कानपुर से ज्यादा तेज गेंदबाजों को जरूर मदद करेगी, लेकिन इस तरह का विकेट स्पिनरों को काफी टर्न भी देगा. शुक्रवार को बारिश की संभावना है लेकिन दोनों टीमें खासकर भारत दुआ करेंगी कि दूसरे से पांचवें दिन मौसम खराब न हो.

भारत के 3 खिलाड़ी प्लेइंग इलेवन से बाहर
कानपुर टेस्ट के 5वें दिन टीम इंडिया के तेज गेंदबाज इशांत शर्मा के बाएं हाथ की छोटी उंगली फिसल गई, जिसकी निगरानी मेडिकल टीम कर रही है. ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा को पहले टेस्ट के दौरान दाहिने हाथ में चोट लग गई थी। जहां सूजन दिखी, वहां उनका स्कैन किया गया, उन्हें आराम की सलाह दी गई। अजिंक्य रहाणे बाएं हैमस्ट्रिंग की चोट से परेशान हैं, जो उन्हें आखिरी टेस्ट के आखिरी दिन लगा था।

इन खिलाड़ियों की खुलेगी किस्मत?
इशांत शर्मा के स्थान पर मोहम्मद सिराज को प्रवेश दिया जा सकता है, रवींद्र जडेजा को प्रसिद्ध कृष्णा द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा और अजिंक्य रहाणे को सूर्यकुमार द्वारा प्रतिस्थापित किया जाएगा। मौका दिया जा सकता है।

ऋद्धिमान साहा हुए फिट
विकेटकीपर रिद्धिमान साहा गर्दन की अकड़न के कारण चोटिल हो गए थे, लेकिन मुंबई टेस्ट की पूर्व संध्या पर कप्तान विराट कोहली ने एक बार फिर साहा की फिटनेस की पुष्टि की। ऐसे में केएस भारत को डेब्यू का मौका नहीं मिला।

यह भी पढें-IPL 2022: ऐसे ही नहीं बोला जा रहा ‘मेगा ऑक्‍शन’, 21 खिलाड़ी हैं इसकी वजह

केन विलियमसन प्लेइंग इलेवन से बाहर
ICC ने शुक्रवार सुबह जानकारी दी कि न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम के कप्तान केन विलियमसन चोट के कारण मुंबई टेस्ट से बाहर हो गए हैं।

कोहनी की चोट से परेशान हैं केन
आईसीसी ने कहा, ‘न्यूजीलैंड टीम की ओर से उनके कप्तान केन विलियमसन यह टेस्ट नहीं खेलेंगे क्योंकि उनकी बायीं कोहनी में काफी समय से चोट लगी है, जिससे वह साल 2021 में काफी परेशान थे। उनकी जगह कप्तानी की जिम्मेदारी ली।

भारत की प्लेइंग इलेवन: विराट कोहली (कप्तान), मयंक अग्रवाल, चेतेश्वर पुजारा, शुभमन गिल, जयंत यादव, श्रेयस अय्यर, रिद्धिमान साहा (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, रविचंद्रन अश्विन, मोहम्मद सिराज, उमेश यादव।

न्यूजीलैंड प्लेइंग इलेवन: टॉम लाथम (कप्तान), विल यंग, ​​डेरिल मिशेल, रॉस टेलर, हेनरी निकोल्स, टॉम ब्लंडेल (डब्ल्यूके), काइल जैमीसन, रचिन रवींद्र, एजाज पटेल, टिम साउथी, नील वेगनर।

यह भी पढें-भारत के 8 खिलाड़ी, जो World Cup खेले, पर IPL टीमों ने रिटेन करने से किया मना