Afghan Crisis: अशरफ गनी ने कहा, देश ना छोड़ता तो "काबुल तबाह हो गया होता

 | 
Afghan Crisis: अशरफ गनी ने कहा, देश ना छोड़ता तो "काबुल तबाह हो गया होता

Afghan Crisis news: अफगानिस्तान पर आखिरकार तालिबान का पूर्ण रूप से कब्जा हो गया है। इससे पहले अब तक अफगानिस्तान के राष्ट्रपति रहे अशरफ गनी ने देश से भागकर अपनी जान बचाई है। देश छोड़ने के बाद पहली बार रविवार को अशरफ गनी ने बयान जारी कर कहा कि वह रक्तपात से बचने के लिए अपना देश छोड़कर गए हैं। तालिबान द्वारा राजधानी काबुल में घुसपैठ करने के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी कल देश छोड़कर चले गए। राष्ट्रपति के जाने के कुछ ही घंटों के भीतर तालिबान ने काबुल में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति भवन पर कब्जा कर लिया।

Afghan Crisis: अशरफ गनी ने कहा, देश ना छोड़ता तो "काबुल तबाह हो गया होता

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद राष्ट्रपति अशरफ गनी ने देर रात फेसबुक पर देश छोड़ने का कारण बताते हुए पोस्ट किया। गनी ने अपने फेसबुक पोस्ट में लिखा कि अब तालिबान की जीत हुई है। वह अब अफगान लोगों की गरिमा, धन और सुरक्षा के लिए जिम्मेदार है।

उन्होंने कहा कि उनके देश छोड़ने का कारण यह था कि अगर वह अफगानिस्तान में रहते तो बड़ी संख्या में लोग देश के लिए लड़ने के लिए आते और इस दौरान कई लोग मारे जाते, साथ ही काबुल शहर भी होता। पूरी तरह से नष्ट।

अशरफ गनी के रविवार को देश छोड़ने के बाद, अफगान राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने एक ऑनलाइन वीडियो में पुष्टि की कि गनी ने देश छोड़ दिया था। वहीं गिनी ने एक फेसबुक पोस्ट के जरिए अपना दर्द बयां किया है.

मैं 20 साल से देश की सेवा कर रहा हूं
गनी ने आगे लिखा कि तालिबान आतंकवादियों के कारण उन्हें अपना प्यारा देश छोड़ना पड़ा। उन्होंने कहा, “मैंने पिछले 20 वर्षों से इस देश की रक्षा के लिए अपना जीवन समर्पित कर दिया है।” उन्होंने कहा कि हालांकि तालिबान तलवारों और बंदूकों से काबुल को जीत सकता है, लेकिन वह अफगान लोगों का दिल नहीं जीत सकता।

हालांकि, रविवार को गनी के देश छोड़ने के बाद, अफगान राष्ट्रीय सुलह परिषद के प्रमुख अब्दुल्ला अब्दुल्ला ने एक ऑनलाइन वीडियो में पुष्टि की कि गनी ने देश छोड़ दिया था। अब्दुल्ला ने कहा, “उन्होंने (गनी) मुश्किल समय में अफगानिस्तान छोड़ दिया, भगवान उन्हें जवाबदेह ठहराएंगे।” एक समाचार एजेंसी ने गृह मंत्रालय के एक वरिष्ठ अधिकारी के हवाले से बताया कि अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी देश से ताजिकिस्तान के लिए रवाना हो गए हैं। हालांकि अशरफ गनी ने अपने पोस्ट में यह नहीं बताया कि वह फिलहाल कहां हैं।