सांप का सूप बनाने के लिए शेफ ने किए कोबरा के टुकड़े‚ कटे हुए सिर ने लिया मौत का बदला

 | 
सांप का सूप बनाने के लिए शेफ ने किए कोबरा के टुकड़े‚ कटे हुए सिर ने लिया मौत का बदला
सांप का सूप बनाने के लिए शेफ ने किए कोबरा के टुकड़े‚ कटे हुए सिर ने लिया मौत का बदला
फोटो साभार सोशल मीडिया

बीजिंग‚ 25 अगस्त। चीन के लोग सैकड़ों तरह के जंगली जानवरों को मार कर खाते हैं। हैरान कर देने वाली बात यह है कि यहां के लोग सांप के मांस का सूप भी बेहद पसंद करते हैं। साउथ चाइन में कोबरा सांप का सूप बेहद मशहूर है। यहां कई रेस्टूरेंट्स में कोबरा सांप का सूप बनाया जाता है। सांप का सूप पीने के लिए दूर-दूर से लोग यहां आते हैं।

लेकिन एक रेस्टूरेंट्स में सांप का सूप बनाने के दौरान कुछ ऐसा हुआ जिस पर यकीन कर पाना कठिन है। दरअसल चीन के फोशन (Foshan) में रहने वाले शेफ पेंग फैन (Peng Fan) अपने रेस्टूरेंट्स में कोबरा सांप का सूप बना रहा था। उसने सांप की खाल उतार कर उसके कई टुकड़े कर दिए। जबकि कोबरा का सिर काटकर उसके एक प्लेट में रख दिया। घटना के वक्त रेस्त्रां में कई गेस्ट सूप पीने के लिए आए हुए थे।

कोबरा के कटे सिर ने 20 मिनट बाद किया हमला
पेंग सांप को काटने के बाद अपने किचन की सफाई करने लगा। इस दौरान उसने प्लेट में रखे कोबरा के सिर को डस्टबिन में फेंकने के लिए जैसे ही उठाया‚ तभी कटे हुए सिर ने उसके हाथ में काट लिया। बताया जा रहा है कि मौत के 20 मिनट बाद भी सांप का सिर जिन्दा था। डसते ही पेंग नीचा गिर पड़ा। हादसे के बाद हड़कंप मच गया। मौके पर मौजूद कर्मचारियों ने तुरन्त डॉक्टर को बुलाया।

डॉक्टर के आने से पहले ही हुई मौत

शेफ पेंग फैन को इस बात का बिल्कुल भी अंदाजा नहीं था कि मरे हुए सांप का सिर भी काट सकता है। रेस्टोरेंट में खाना खा रहे एक ग्राहक 44 वर्षीय लिन सन ने बताया, वह अपनी पत्नी के जन्मदिन पर रेस्टोरेंट में खाना खाने के लिए पहुंचे थे। इस दौरान अचानक से वहां हंगामा होने लगा। किचन से चीखें सुनाई दे रही थीं। हमें बाद में पता चला कि शेफ को मरे हुए सांप ने काट लिया है। तुरन्त डॉक्टर को बुलाया गया, लेकिन जब तक शेफ की मौत हो चुकी थी।

आधे घंटे में चली गई जान
सांपों के एक्सपर्ट का कहना है कि कोबरा का जहर काफी खतरनाक होता है। कोबरा के जहर की एक बूंद भी अगर इंसान के शरीर में चली जाए तो उसकी जान चली जाती है। न्यूज -18 की रिपोर्ट के मुताबिक कोबरा के जहर में न्यूरोटॉक्सिन्स होते हैं इसकी एक बूंद से मात्र 30 मिनट में किसी की जान जा सकती है। सांप के काटने के बाद पीड़ित को लकवा मार जाता है‚ जिसके बाद घुटन से उनकी मौत हो जाती है। हालांकि कोबरा के जहर का असर खत्म करने के लिए एंटी वेनम डोज मार्केट में मौजूद है लेकिन इसे तुरंत लेना पड़ता है।